Header Ads

Breaking News

बाढ़ से बचाव के लिए पंपसेट लगाने के बाद जिम्मेदार अफसरों को देना होगा प्रमाण-पत्र

https://ift.tt/2YvA6tu

मंडल आयुक्त द्वारा बुधवार काे कॉन्फ्रेंस कक्ष में जिले में बाढ़ नियंत्रण के दृष्टिगत चल रहे कार्याें काे लेकर मंडल आयुक्त विनय सिंंह ने सिंचाई विभाग के अधिकारियाें काे गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्हाेंने कहा कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशाें अनुसार जिन कार्याें की समय सीमा निर्धारित की गई थी, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए।

मंडल अायुक्त ने कहा कि पंपिंग साइट के क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस संबंध में प्रमाण पत्र दें कि उन्होंने विभिन्न स्थलों पर पंपिंग सेट इंस्टाॅल करवा लिए हैं और वे सही प्रकार से कार्य कर रहे हैं। मानसून में जिले को बाढ़ से बचाने के लिए जरूरी है कि अतिरिक्त पानी की निकासी की सभी तैयारियां समय पर पूरी की जाएं।

श्रमिकों को न हाे परेशानी
नारनौंद क्षेत्र की विभिन्न ड्रेन, नहरों, नालों इत्यादि की गाद आदि को निकालने के कार्य में लगे मनरेगा श्रमिकों की सुविधा के संबंध में भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग ऐसी जगहों पर खड़े जल को बाहर निकलवाए ताकि गाद आदि निकालने में श्रमिकों को परेशानी न हो।

निगम क्षेत्र के 18 स्थानों पर पानी निकासी के हो रहे वैकल्पिक प्रबंध
आयुक्त ने अधिकारियों से निचले एरिया में बाढ़ के कारण से होने वाले फसली नुकसान की समस्या के समाधान को लेकर भी उपाय ढूंढ़ने को कहा। सिंचाई विभाग अपनी सभी ड्रेन व अन्य जल निकासी परियोजनाओं की सफाई आदि के कार्य समय पर पूर्ण करवाए और पंप, इंजन व अन्य उपकरण चालू हालत में रखना सुनिश्चित करें।

आयुक्त को अवगत करवाया गया कि निकासी के लिए पंपसेट इंस्टाॅल कर दिए गए हैं और ये सही प्रकार से कार्य कर रहे हैं। निगम क्षेत्र में 18 स्थान ऐसे हैं जहां पानी की निकासी 2 से 3 घंटे में होती थी, ऐसे क्षेत्रों में वैकल्पिक प्रबंध किए जा रहे हैं ताकि जल निकासी जल्द से जल्द हो सके।

बाढ़ नियंत्रण उपायाें काे लेकर जिले में कंट्राेल रूम स्थापित
जिला राजस्व अधिकारी राजबीर धीमान ने आयुक्त को अवगत करवाया कि बाढ़ नियंत्रण उपायों को लेकर जिला में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है। बाढ़ राहत के प्रबंधों के लिए अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई हैं। बैठक में आयुक्त ने विभिन्न राजस्व मामलों की भी समीक्षा की और राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लंबित पड़ी जमाबंदियों व इंतकाल मामलों का शीघ्रता से निपटान करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बाढ़ नियंत्रण उपायों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते मंडल आयुक्त विनय सिंह।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3exRCD5

कोई टिप्पणी नहीं